Monday 12 June 2017

अनार के 6 आश्चर्जनक फायदे, जिन्हें जानकर रहा जायँगे आप हैरान

अनार सेवन करना केवल सेहत को ही नहीं बल्कि चेहरे में निखार और सुंदर बनाने में अहम भूमिका निभाता है. अनार को आयुर्वेद में रोग नाशक और सुंदरता को बढ़ाने वाला फल कहा गया है.

ये फाइबर, विटामिन सी और के का एक बहुत अच्छा माध्यम है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी ढ़ेरों फायदे हैं.

ये तो हम सभी जानते हैं कि अनार खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका स्वाद काफी अच्छा होने की वजह से बच्चे भी इस फल को आराम से खा लेते हैं.

अनार के छोटे-छोटे दानों में रस भरा होता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये एक ऐसा फल है जिसके बीज और छिलके में भी कई गुण होते हैं.


अनार का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

ये कैंसर होने की आशंका से भी बचाता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और सेक्स लाइफ को भी खुशहाल बनाता है. खूबसूरती निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

अनार में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का एक विशेष गुण होता है. हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है. साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्या में भी फायदेमंद है.

1. सूरज की तेज रोशनी से बचाव
अनार, सूरज की नुकसानदायक यूवी किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने का काम करता है. अनार के छिलकों में सन-ब्लॉकिंग एजेंट्स होते हैं जोकि नेचुरल तरीके से त्वचा को सुरक्षित रखता है.

एंटी-एजिंग गुण
अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है. ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं. ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है.

3. नई कोशिकाओं के निर्माण में
अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है. साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिससे चेहरे पर निखार आता है.

4. मॉइश्चर करने के लिए
अनार त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. अनार की बीजों से निकले तेल का इस्तेमाल त्वचा को कोमल और मुलायम बनाए रखता है.

5. कील-मुंहासों की समस्या में
अनार विटामिन सी का एक बहुत अच्छा माध्यम है. अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है.

6. क्लीनर के तौर पर
अनार के छिलके को पीसकर, उससे चेहरे पर मसाज करने से डेड स्किन साफ हो जाती है. साथ ही ब्लैकहेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है. आप चाहें तो इसे ब्राउन शुगर और हनी के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं.

1 comment:

  1. Thanks for sharing male sex problem with us. Male sexual problem is becoming a big problem for, man’s who living with this problem, has not to be worry because I have information to solve it effectively in natural way to penis enlargement without any side effect, You can visit it to solve the problem effectively. Visit http://hashmidawakhana.org/penis-enlargement-capsule.html

    ReplyDelete